जीवन बीमा (Life insurance) क्या होता है.

0

जीवन बीमा (Life insurance)

एक लिखित करार है जो किसी व्यक्ति (बीमाधारी) एवं बीमाप्रदाता के बीच में किया जाता है। इस करार में बीमाप्रदाता, बीमाधारी की मृत्यु या कोई दुर्घटना होने पर उसे कोई पूर्वस्वीकृत राशि देने का वादा करता है। इस वादे के बदले में बीमाधारी व्यक्ति को एक निर्धारित राशि किसी निर्धारित समयान्तराल पर किसी निर्धारित अवधि तक देते रहने के लिये सहमत होता है।

जीवन बीमा में पॉलिसी का भुगतान निश्चित है तथा बीमित घटना का घटित होना भी निशित है किन्तु इसके घटित होने का समय निश्चित नहीं है। इसलिए जीवन बीमा को ‘जीवन आश्वासन’ कहते हैं। जीवन बीमा की विषयवस्तु मनुष्य है।

भारत में पालसी धारक के हितों कि रक्षा करने हेतु,एवं  बीमा उद्योग का क्रमबद्ध विनियमन, संवर्धन तथा संबधित व आकस्मिक मामलों पर कार्य करने हेतु बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (Insurance Regulatory and Development Authority / IRDA) का संगठन किया गया है|

Life insurance jigyasaa.com
Life insurance

असमय मृत्यु से संरक्षण

आज की दौड़ती भागती जिंदगी में घटनाएं कभी भी घट सकती हैं जिससे हमारे परिवार को आर्थिक मदद मिलने की एक प्रक्रिया है कुछ आर्थिक मदद के रूप में यह बीमा होता है 

वृद्धावस्था के लिए बचत

यह हमारे वृद्धावस्था के समय की पूंजी होती है जो हमें वृद्ध अवस्था के समय सहयोग करती है यह हमें शुरू से ही प्लान करना होता है जब हम व्रत हो जाए तब वह हमें पेंशन या फिर एक मुश्किल में मिलती है जिससे हमें हमारी वृध्दावस्था को ठीक से गुजारने और अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने तथा आत्मनिर्भर के लिए वृद्धावस्था बचत प्लान होता है.

बचत को बढ़ावा मिलता है।

यह एक मुस्त ना होकर कुछ समय पश्चात एक इंस्टॉलमेंट के रूप में होती है जिससे हमें हमारी बचत का एक भाग इसमें सुरक्षित रख देते हैं यह धीरे-धीरे एक बड़ा फंड तैयार हो जाता है जो बचत को प्रोत्साहन देता है.

निवेश की पहल

प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रुप से यह निवेश को भी प्रोत्साहन करता है.

साख – जीवन बीमा पॉलिसी की जमानत पर ऋण मिल सकता है।

जब हमारी बीमा पॉलिसी एक निश्चित स्तर तक पहुंच जाती है तो इसकी जमानत पर बैंक हमें अलग से ऋण उपलब्ध कराती है जो हमें संकट की घड़ी में आर्थिक मदद दे सकता है इससे पालिसी पर कोई असर नहीं पड़ता है सिर्फ यह बंधक के रूप में बैंक के पास होती है.

सामाजिक सुरक्षा

जीवन बीमा पॉलिसी से यह सामाजिक और आर्थिक रुप से मजबूत करती है और एक सम्मान पूर्वक जीवन जीने के लिए प्रेरित करती है