ई आधार Download- आधार कार्ड केसे निकाले इन्टरनेट से

5

आधार कार्ड

आधार कार्ड हर किसी के जीवन का हिस्सा है और इसे हर व्यक्ति के लिए अनिवार्य कर दिया गया है आज हर व्यक्ति के पास आधार कार्ड का होना बहुत जरूरी है क्योंकि हर छोटे बड़े काम आधार कार्ड के बिना पूरे नहीं होते हैं ई आधार डाउनलोड, आधार कार्ड इन्टरनेट से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं

आधार कार्ड अब सभी चीजों के लिए जरूरी होता जा रहा है। पहचान के लिए हर जगह आधार कार्ड मांगा जाता हैं। आधार कार्ड के महत्व को बढाते हुए भारत सरकार ने बड़े फैसले लिए हैं जिसमें आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो वह काम होना मुश्किल होगा। इस कार्ड को कोई और इस्तमाल नहीं कर सकता है, जबकि राशनकार्ड समेत कई और दूसरे प्रमाण पत्र के साथ कई तरह कि गड़बड़ियाँ हुई है और होती रहती है।

jigyasaa.com
आधार 

आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा भारत के नागरिकों को दिया जाने वाला पहचान पत्र है। इसमें 12 अंकों की एक विशिष्ट संख्या छपी होती है बारकोड के रूप में हमारी जानकारी होती है जिसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (भा.वि.प.प्रा.) जारी करता है। यह संख्या, भारत में कहीं भी, व्यक्ति की पहचान और पते का प्रमाण होगा। भारतीय डाक द्वारा प्राप्त और यू.आई.डी.ए.आई. की वेबसाइट से डाउनलोड किया गया ई-आधार दोनों ही समान रूप से मान्य हैं। कोई भी व्यक्ति आधार के लिए नामांकन करवा सकता है बशर्ते वह भारत का निवासी हो और यू.आई.डी.ए.आई. द्वारा निर्धारित सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करता हो, चाहे उसकी उम्र और लिंग (जेण्डर) कुछ भी हो। प्रत्येक व्यक्ति केवल एक बार नामांकन करवा सकता है। नामांकन निशुल्क है। आधार कार्ड एक पहचान पत्र मात्र है तथा यह नागरिकता का प्रमाणपत्र नहीं है।



आधार कार्ड की आवश्यकता और उपयोग

Aadhar card requirement and usage

  1. पासपोर्ट जारी करने के लिए आधार को अनिवार्य कर दिया गया है।
  2. जनधन खाता खोलने के लिये
  3. एलपीजी की सबसीडी पाने के लिये
  4. डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र (लाइफ सर्टिफिकेट) के लिए आधार जरूरी
  5. बिना आधार कार्ड के नहीं मिलेगा प्रविडेंट फंड
  6. ट्रेन टिकट में छूट पाने के लिए
  7. डिजिटल लॉकर के लिए आधार जरूरी
  8. सम्पत्ति के रजिस्ट्रेशन के लिए भी आधार कार्ड जरूरी कर दिया गया है।
  9. छात्रों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति भी आधार कार्ड के जरिए ही उनके बैंक में जमा करवाई जाएगी।
  10. सिम कार्ड खरीदने के लिये
  11. आयकर रिटर्न
  12. परीक्षाओं में बैठने के लिये (जैसे आईआईटी जेईई के लिये)
  13. बच्चों को नर्सरी कक्षा में प्रवेश दिलाने के लिये

आधार कार्ड डाउनलोड



ई आधार डाउनलोड, आधार कार्ड केसे निकाले इन्टरनेट से आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको UIDAI वेबसाइट पर जाना होगा आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक करें


1.आप सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट पर e-Aadhaar पेज पर खोले।
2. इसके बाद I have के बगल में Aadhaar चुने।
3. अब आप अपना aadhar number type करे। ध्यान रखे नंबर सही टाइप करे।
आप नाम और अपने घर का पिन कोड भी डालें।
4. आपको जो इमेज दिखती हे जो बॉक्स में डाले।
5. अब Get One Time Password पर क्लिक करें।
6. अगर आप पॉप-अप बॉक्स में कंफर्म पर क्लिक करते हैं तो यह वन-टाइम पासवर्ड आपके मोबाइल नंबर आयेगा यदि आप cancel करते हो तो email पर आयेगा।
7. आपको जो otp मिला हे जो बॉक्स में पासवर्ड डालें।
8. अब आप Validate & Download पर क्लिक करें। जिसके बाद आपका आधार कार्ड pdf में download हो जाता है। आप इस फाइल का प्रिंट आउट ले।