Aadhar Card Link to mobile number, मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक है नहीं।

0

भारत सरकार ने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड के साथ जोड़ना अनिवार्य कर दिया है, Aadhar Card Link to mobile number और यह जरूरी भी है क्योंकि अगर आपके आधार कार्ड से आपका मोबाइल नंबर लिंक रहेगा तो आपके आधार कार्ड में होने वाली एक्टिविटी के बारे में आप के मोबाइल नंबर पर नोटिफिकेशन आता रहेगा जिससे आसानी से पता चल जाएगा कि आपका आधार कार्ड किन सेवाओं के लिए उपयोग किया जा रहा है, Aadhar Card Link to mobile number, मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक है नहीं।

ऐसे में हर यूजर को अपने मोबाइल नंबर सिम को आधार नंबर से लिंक करना पड़ रहा है ऐसे में जिन लोगों का नंबर आधार कार्ड में पहले से लिंक है वह लोग भी परेशान हो रहे हैं क्योंकि उन्हें नहीं पता है कि उनका नंबर अपने आधार कार्ड से लिंक है भी या नहीं,

बहुत से लोग अभी भी असमंजस में हैं कि उनके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट है या नहीं अगर आप भी परेशानी का सामना कर रहे हैं आप पहले पता कर लें कि आपका आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक है या नहीं।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर की जानकारी आप आसानी से पता कर सकते हैं आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से रजिस्टर्ड हुआ है या नहीं यह सब चेक करने की प्रोसेस बहुत ही आसान है।

मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक है नहीं

तो देखते हैं कि आपके आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं।

स्टेप 1- सबसे पहले आप आधार कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट UIDAI.GOV.IN  पर जाएं और Verify Email/Mobile Number ऑप्शन को सेलेक्ट करें।

Aadhar Card Link to mobile number, मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक है नहीं।
Aadhar Card Link to mobile number,

स्टेप 2- ब्राउज़र में एक नया पेज ओपन होगा ऊपर की तरफ राइट साइड में Know How To Register Mobile With Aadhaar के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Know How To Register Mobile With Aadhaar

Aadhar Card Link to mobile number, मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक है नहीं।

स्टेप 3- ब्लू पिक्चर ओपन होगा जिसमें सबसे नीचे Click Here Ya proceed ऑप्शन पर क्लिक करें।

मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक है नहीं।
Aadhar Card Link to mobile number, मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक है नहीं।

स्टेप 4- अब जो नया पेज ओपन होगा उसमें आपको अपने आधार कार्ड का नंबर इंटर करना है।

  1. आधार कार्ड नंबर एंटर करें,
  2. Text Verification कोड टाइप करें,
  3. Send OTP बटन पर क्लिक करें,

मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक है नहीं।

इस तरह से आप आसानी से सकते हैं कि आपके आधार कार्ड से आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है या नहीं अगर आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से रजिस्टर्ड होगा तो आपके मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड (OTP) रिसीव हो जाएगा, अगर आपके मोबाइल पर (OTP) का मैसेज नहीं आता है तो समझ लेना कि आप के आधार कार्ड से आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है। ई-आधार Download- आधार कार्ड केसे निकाले इन्टरनेट से अगर मोबाइल नंबर आधार कार्ड से रजिस्टर्ड नहीं है तो आपको जल्दी इसे रजिस्टर्ड करा लेना चाहिए

इसके लिए आपको यह पोस्ट फॉलो करें, Jigyasaa.com