NFC टैग आपके लिए है बहुत जरूरी | इनसे आप स्मार्ट कैसे बन सकते हैं-

0

यह एक छोटे से कॉइन (सिक्के) के जैसे होते हैं NFC टैग में आप डाटा सेव कर सकते हैं NFC टैग को कहीं भी आप आसानी से चिपका सकते हैं यह वाटर रेजिस्टेंट होते हैं और इन्हें ना कोई चार्ज करने की जरूरत होती है और ना ही में कोई बैटरी लगी हुई होती है इन्हें आप अपने मोबाइल फोन या फिर कोई भी वायरलेस NFC डिवाइस के साथ कनेक्ट कर सकते हैं आजकल लगभग हर मोबाइल में NFC सुविधा आती है। इसका पूरा नाम Near Field Communication है

NFC टैग इनसे आप स्मार्ट कैसे बन सकते हैं-

इसका उपयोग करके आप बहुत ही आसानी से अपनी डेली लाइफ के टास्क को पूरा कर सकते हैं यह एक प्रकार की छोटी सी डिवाइस होती है जो एक स्टीकर के रूप में होती है जिसमें आप कोई भी टास्क रिकॉर्ड करके उसे अपने टेबल कार के डैशबोर्ड पर चिपका सकते हैं यह आपके मोबाइल के अनेक प्रकार के Task को कंप्लीट करता है।
जिससे आपको बार-बार इन्हें दोहराना नहीं पड़ता है जैसे कि आपको कोई वेबसाइट खोलने की बार-बार जरूरत पड़ती है तो बस आप NFC टैग से अपने मोबाइल को टच कीजिए और वह टास्क कंप्लीट हो जाएगा मतलब वह वेबसाइट आपके सामने ओपन हो जाएगी जैसे कि आपको अपनी कार में अपने मोबाइल पर नेविगेशन चालू करना है साथ में म्यूजिक चलाना है और ब्लूटूथ भी ऑन करना है इन सभी टास्क को पूरा करने के लिए आपको अपने मोबाइल में ब्लूटूथ से लेकर म्यूजिक सिस्टम और नेविगेशन को ऑन करना पड़ेगा जब आप घर से बाहर निकलेंगे तो आपको इन सभी टास्क को फिर से दोहराना पड़ेगा इन को ऑफ करने के लिए।


अगर आप बार-बार यह प्रोसेस नहीं दोहराना चाहते हैं तो आप NFC टैग की मदद से यह काम सिर्फ एक टच कर सकते हैं यह हमारे कॉइन के बराबर का स्टीकर होता है जो आप अपनी सुविधा और आवश्यकता के अनुसार उसे कहीं भी चिपका सकते हैं जैसे ही आप अपना मोबाइल उससे टच करते हैं तो वह टास्क ऑटोमेटिक कंप्लीट हो जाता है मतलब अगर आप अपनी कार में नेविगेशन ब्लूटूथ और म्यूजिक ऑन करना चाहते हैं तो आपको बस NFC टैग को टच करना होगा। टैग को टच करते ही वह प्रोसेस ऑटोमेटिक कंप्लीट हो जाएगी।

NFC टैग से क्या-क्या कर सकते हैं-

इसमें आप एनएफसी इनेबल डिवाइस को कनेक्ट कर सकते हैं NFC टैग सपोर्टेड कैमरा ब्लूटूथ स्पीकर मोबाइल फोन।मैं टास्क को पूरा करने के लिए NFC टैग मैं टास्क रिकॉर्ड कर सकते हैं यह एक छोटी सी मेमोरी होती है जिसमे आप टास्क को run कर सकते हैं।




आप कोई वेबसाइट को बार बार खोलते हैं तो उसका टास्क रिकॉर्ड करके सेव कर दीजिए फिर जब भी आप अपने मोबाइल को टैग इसे टच करेंगे वह उस वेबसाइट को ओपन कर देगा।

अगर आप अपना विजिटिंग कार्ड नहीं बनवाना चाहते हैं और कोई आपसे आपकी कांटेक्ट नंबर लेना चाहता है तो आप टैग साथ में अपना नंबर और नाम सेव कर सकते हैं जिससे आपको विजिटिंग कार्ड देने की आवश्यकता नहीं होगी जो व्यक्ति आप का नंबर लेना चाहता है उसका मोबाइल टैग टच कर दीजिए आपका नंबर और नाम उसके मोबाइल में ऑटोमेटिक ही Save हो जाएगा।

यह आप आपके पास में भी रख सकते हैं जिससे आपको बिजनेस कार्ड और विजिटिंग कार्ड की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं होगी कोई भी आपकी इंफॉर्मेशन मांगता है तो बस उसके मोबाइल में टच कर दीजिए आपकी इंफॉर्मेशन उसके मोबाइल में सेव हो जाएगी।

अगर आप कोई एप्लीकेशन का बार-बार उपयोग करते हैं और आप नहीं चाहते कि उसे स्क्रीन से ओपन करें आप उस टैग मैं अपने एप्लीकेशन की टास्क रिकॉर्ड कर दीजिए और जब भी आपको एप्लीकेशन की जरूरत होगी आप उस टैग से टच कराकर वह एप्लीकेशन ओपन कर सकते हैं।

यह टैग आप अपने टेबल पर यूज कर सकते हैं जिससे जब भी आपको अपने मोबाइल को साइलेंट करना हो बस अपना मोबाइल उसे टच करा दीजिए आपका मोबाइल साइलेंट हो जाएगा।
आपको किसी व्यक्ति को बार-बार कॉल करने की आवश्यकता होती है तो इसके लिए भी आप इन टैग का इस्तेमाल कर सकते हैं।

एनएफसी टैग में आप अपने परिवार वालों के नंबर को सेव कर दीजिए और इसे आप अपने पर्स में रख सकते हैं जब भी आपको कोई इमरजेंसी की जरूरत पड़े तो बस आप अपने मोबाइल को इस टैग से टच कर दीजिए यह ऑटोमेटिक ही आपके मोबाइल से आप के फैमिली मेंबर को कॉल कर देगा।

ऑफिस में अपने फेसबुक पेज Facebook,YouTube, इंस्टाग्राम के लिंक भी सेव कर सकते हैं जब भी कोई आपको सोशल मीडिया से कनेक्ट करना चाहे तो आप उसका मोबाइल एनएफसी टैग से टच कर दीजिए वह सीधे आपकी प्रोफाइल पर पहुंच जाएगा।जब आप अपनी कार में बैठते हैं तो आपकी कार के सिस्टम को आपके मोबाइल पर कनेक्ट करने के लिए कुछ टास्क को पूरा करना पड़ता है जैसे ब्लूटूथ से म्यूजिक कनेक्ट करना नेविगेशन ऑन करना ऐसे बहुत सारे काम हैं जो आपको बार बार दोहराने पड़ते हैं।





इसे आप अपनी कार के डैशबोर्ड में टैग लगा सकते हैं जिससे ब्लूटूथ। म्यूजिक नेविगेशन को सेव करके रख सकते हैं जिससे बार-बार आपको इन्हें ऑन और ऑफ करने की जरूरत नहीं होगी।अगर आप कहीं भी ट्रैवल कर रहे हैं और आपको आपके घर वापस जाना है तो बस आप टैग पर टच कीजिए और यह आपको नेविगेट कर देगा आपके घर तक। अगर आप यह नहीं करते हैं तो आपको मैप में जाना होगा फिर घर का एड्रेस डालना होगा उसके बाद नेविगेशन चालू करना होगा इतनी सारी Task को सिर्फ आप एक टच से पूरा कर सकते हैं।

टैग की कीमत 50 से लेकर 100 रुपए तक आती है

नीचे कुछ टास्क की लिंक दी गई है आप चाहे तो उन्हें देख सकते हैं और खरीद सकते हैं।

Conclusion

NFC टैग एक प्रकार की मैग्नेटिक मेमोरी होती है जो हमारे मोबाइल से कनेक्ट होकर हमारे द्वारा दिए गए काम को कंप्लीट करती है यह Tag बाजार में 50 रुपए के आसपास में जाते हैं इन्हें आप NFC Tasks Android एप्लीकेशन से राइट कर सकते हैं जो भी टास्क आप NFC टैग में राइट करेंगे वह आपके मोबाइल के साथ वैसा ही काम करना शुरु कर देगा। इस्तेमाल करके आप अपनी डेली लाइफ को और भी आसान बना सकते हैं यह बहुत सारे छोटे-छोटे काम बहुत ही आसानी से कर देता है। इन्हें सी-डैक का इस्तेमाल करके आप एक Professional Work कर सकते हैं जिससे दूसरों के सामने आपका इंप्रेशन और भी बढ़ेगा यह स्मार्ट वर्क करने के लिए काफी अच्छा साधन है।

यह पोस्ट आपको कैसी लगी आप हमें जरुर बताइए या फिर इस पोस्ट से संबंधित आपके कुछ सवाल है तो आप नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं –