How to Pen Drive Protect Hindi | Pen Drive में रखे हुए डाटा को Protect केसे कर सकते हैं

इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपनी Pen Drive में रखे हुए डाटा को Protect कर सकते हैं अपने पासवर्ड से जिससे आपका डाटा कोई और कंप्यूटर पर किसी अनजान व्यक्ति द्वारा नहीं खोला जा सके,आजकल लैपटॉप कंप्यूटर के साथ साथ मोबाइल में भी Pen Drive का यूज होने लगा है और  हमारी जरूरतों को पूरा करने के लिए हम इन Pen Drive का उपयोग करते हैं यह जरूरत है और अधिक डाटा स्टोरेज की सुविधाएं देती हैं जो Pen Drive के रूप में होती हैं Pen Drive आज के जमाने का ब्रीफकेस या फिर एक बहुत बड़ा बैग मान सकते हैं क्योंकि पहले के जमाने में लोग अपनी फाइलों को रखने के लिए एक बहुत बड़ा ब्रीफकेस या फिर बैग इस्तेमाल करते थे। उस बड़े से ब्रीफकेस में उन सारी फाइलों का कलेक्शन होता था जो उनकी दैनिक जीवन में उपयोग होती थी धीरे-धीरे समय बढ़ता गया और कंप्यूटर लैपटॉप का जमाना आया जिसमें  हमारे दैनिक जीवन के काम को हम लैपटाप के माध्यम से करने लगे और बड़ी-बड़ी कागज की फाइलों की जगह “एम.एस ऑफिस” की डॉक्यूमेंट फाइलों ने ले ली, इन सभी को स्टोरेज करने के लिए हम हमारे कंप्यूटर की मेमोरी का यूज़ करते हैं पर यदि हम इसे एक जगह से दूसरी जगह ट्रांसफर करना चाहते हैं या ले जाना चाहते हैं तो उसके लिए हमें Pen Drive की आवश्यकता होती है और इन सारी फाइलों का कलेक्शन हम हमारी Pen Drive में रखते हैं जो किसी भी कंप्यूटर पर लाने ले जाने में सहायता प्रदान करती हैं।

Pen Drive Protect In Pc/Laptop

Pen Drive में यूजर डाटा को स्टोर करने के लिए एक्सटर्नल डिवाइस जैसे Pen Drive या यूएसबी ड्राइव का सहारा लेते हैं जिससे यह आपकी निजी डॉक्यूमेंट और उपयोग की जाने वाली फाइलों को सहेजने के लिए उपयुक्त साधन माना जाता है पर यह डाटा जब खतरे में आ जाता है जब आप की Pen Drive किसी और अनजान व्यक्ति के हाथों में लग जाए क्योंकि आप की Pen Drive को लैपटॉप में इंसर्ट करने के बाद आपके डेटा को सीधे लैपटॉप में देख सकता है आपकी ऑडियो, वीडियो फोटोस, और डॉक्यूमेंट, को न सिर्फ देख सकता है बल्कि उन्हें चोरी भी कर सकता है और आपको आर्थिक और सामाजिक दृष्टि से भी नुकसान पहुंचा सकता है।



यह भी पढ़ें – NFC टैग आपके लिए है बहुत जरूरी | इनसे आप स्मार्ट कैसे बन सकते हैं-

अगर आप अपने डेटा को गलत उपयोग होने से  बचाना चाहते हैं और अपने डॉक्यूमेंट को सुरक्षित रखना चाहते हैं तो आप उसे Protect मतलब पासवर्ड से सुरक्षित कर सकते हैं एक बार आप अपनी Pen Drive में पासवर्ड सेव कर देंगे उसके बाद आपको इसे ओपन करने के लिए फिर से वही पासवर्ड को दोहराना होगा अगर आपका पासवर्ड सही है तो आपका डाटा Open हो जाएगा और आप उसे अपनी जरूरतों के अनुसार उपयोग कर सकेंगे।

Pen Drive Protect Step to step Hindi

आइए जानते हैं कि हम किस प्रकार अपनी पेनड्राइव को सुरक्षित कर सकते हैं

यह भी पढ़ें – ईमेल बिजनेस अकाउंट क्या होता है

स्टेप 1-   अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में Pen Drive को इंसर्ट करें।

स्टेप 2-  माय कंप्यूटर में जहां आप की Pen Drive दिख रही हो Pen Drive या यूएसबी ड्राइव पर राइट क्लिक करें यहां आपको बहुत सारे आप्शन नजर आएंगे जिस में सिर्फ टर्न ऑन बिट लॉक ऑप्शन सेलेक्ट करें।

स्टेप 3- आपके सामने एक नया डायलॉग बॉक्स आएगा “Use a password to unlock the drive” दिखाई देगा box पर क्लिक कर दीजिए।

स्टेप 4- यहां पर आप कोई भी पासवर्ड चुन सकते हैं इसे कंफर्म करने के लिए दो बार टाइप करके दोहराना पड़ता है इसके बाद आप नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 5- अब आपके सामने के डायलॉग बॉक्स आएगा इसमें आप रिकवरी को सेव कर प्रिंट करना चाहत अगर आपको लगता है कि आप इस पासवर्ड को भूल सकते हैं तो आप उसका प्रिंट भी निकाल सकते हैं।

स्टेप 6-  नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें BitLocker Drive Encryption स्टार्ट हो जाएगा इसके कंप्लीट होने का इंतजार करें।

स्टेप 7- Encryption  पूरा होने के बाद आप इसे क्लोज कर दें।

स्टेप 8- अब आपकी Pen Drive पासवर्ड के जरिए पूरी तरह सुरक्षित है और इसके अंदर जो भी डाटा अपने स्टोर किया हुआ है उसे सिर्फ आप अपने पासवर्ड को डालकर ही देख पाएंगे।

Conclusion

इसमें आपकी Pen Drive को सुरक्षित रखने के लिए विंडो केक ऑप्शन को बताया गया है इसमें Use a password to unlock the drive का यूज करके आप अपनी Pen Drive  के डाटा को सुरक्षित रख सकते हैं इसके इस्तेमाल के बाद आपकी Pen Drive से कोई भी अनजान व्यक्ति आपके डेटा को नहीं देख पाएगा यह हमारी फाइलों को दूसरों तक पहुंचने से रोकने का एक बहुत ही अच्छा साधन है।

यह भी पढ़ें – CamScanner -Phone PDF Creator सबसे खास बात क्या है

 

8 COMMENTS

  1. sir mere pas ek pendrive hai usme ek shoutcut ka virus hai or wo na hi delete hota hai or na hi wo pendrive format hoti hai aap bata skte hai ki mai use kaise thik karu

  2. Sir ya jankari to bahut achi h eske bare Mai bahut Kam people Ko jakri h Apne ye bahut badiya cheej batai h

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here