How to Solve C Drive Is Full Issue, C drive के डेटा का साइज क्यों बढ़ने लगता है

The computer's c-drive starts automatically filling

0

हम कंप्यूटर पर कोई विशेष सॉफ्टवेयर पर काम करते हैं तो हमारे कंप्यूटर की सी-ड्राइव ऑटोमेटिक ही भरने लगती है। The computer’s c-drive starts automatically filling हम सोचते हैं कि शायद यह हमारे वर्क करने के कारण हो रहा है और धीरे-धीरे कुछ ही दिनों में बह फुल हो जाती है। जिससे हमें बार-बार लो स्पेस का मैसेज आता है जिससे हमें काम करने में बहुत समस्या उत्पन्न होती है। आज हम इसी टॉपिक पर बात करने वाले हैं कि आखिर हमारे सिस्टम की C drive का साइज क्यों बढ़ने लगता है आखिर इसके पीछे क्या रीजन है और इसे किस प्रकार दूर किया जा सकता है।

My C drive is full, how to fix?
My C drive is full, how to fix?

C drive के डेटा का साइज क्यों बढ़ने लगता है.

Adobe Photoshop चलाते समय C- ड्राइव का साइज क्यों बढ़ने लगता है.

C drive भरने के कारण हमें कंप्यूटर फॉर्मेट करना चाहिए या नहीं.

How to Solve Hard Drive Is Full Issue.

 




How to Solve Hard Drive Is Full Issue.

जब भी हम कंप्यूटर पर काम करते हैं तो कभी-कभी C drive में डेटा का साइज धीरे – धीरे बढ़ता रहता है। और कुछ ही दिनों में वह इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि सी-ड्राइव बिल्कुल फुल हो जाती है। परिणाम स्वरुप हम इतने परेशान हो जाते हैं कि हम अपने सिस्टम को फॉर्मेट करने लगते हैं। समझते हैं कि फॉर्मेट करने से यह समस्या दूर हो जाएगी। क्योंकि हम सोचते हैं हमारी C drive का साइज 100 GB है। और इंस्टॉल करने और कुछ जरूरी सॉफ्टवेयर जैसे एडोब फोटोशॉप एम एस ऑफिस को हमारे सिस्टम में इंस्टॉल करने के बाद सी-ड्राइव का साइज 20 GB के आसपास पहुंच जाता है। फिर भी हमारे पास 80 GB का स्पेस बचता है।

 

हमारे सिस्टम पर धीरे-धीरे यह स्पेस कम होने लगता है। और C drive में रखे हुए डेटा का साइज बढ़ता जाता है। हम ऐसी स्थिति में सी ड्राइव को फॉर्मेट करने लगते हैं पर फॉर्मेट करने के कुछ दिन के बाद फिर वही समस्या खड़ी हो जाती है। हम समझ नहीं पाते हैं कि आखिर यह क्यों हो रहा है क्यों कि सी-ड्राइव मैं हमेशा कोई भी ऐसा डाटा नहीं रखते हैं जो कि उसका साइज़ बहुत ज्यादा बढ़ा सकें।  

 

Adobe Photoshop या फिर वीडियो एडिटिंग करने वाले सिस्टम में यह समस्याएं आम होती हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको अपने सिस्टम में एक छोटा सा काम करना होगा उसे करने के बाद आपका सिस्टम बिल्कुल ही नॉर्मल हो जाएगा और इस प्रकार की समस्याएं हट जाएंगे।




C-drive फुल होना हमारे सॉफ्टवेयर के द्वारा बनाई गई छोटी छोटी फाइलों के द्वारा होता है हम Photoshop पर कार्य करते हैं जिससे यह सॉफ्टवेयर छोटी-छोटी फाइलें बनाकर C drive में सेव करता रहता है अगर उन्हें डिलीट नहीं किया जाएगा तो वह धीरे-धीरे हमारे सी-ड्राइव की मेमोरी को कम करती जाती हैं। इसको सॉल्व करने के लिए कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे जो इस प्रकार हैं।

सबसे पहले आप अपने कीबोर्ड से Win+R कि एक साथ दवाएं। उसके बाद आपके सामने Run नाम का डायलॉग बॉक्स आएगा।

जिसमें आपको %temp% टाइप करना है। टाइप करने के बाद ओके बटन को प्रेस करना है।

इसके बाद आपके सामने एक फोल्डर ओपन होगा जिसमें बहुत सारी फाइलें होंगी।

उन सभी फाइलों को सेलेक्ट करना है इसके लिए आप कीबोर्ड की शॉर्टकट की Ctrl+A दबाना है। जिससे आपकी सभी फाइलें सेलेक्ट हो जाएंगी

आपको उन सभी फाइल और फोल्डर को डिलीट करना है।

सेलेक्ट ऑल करके आप डिलीट बटन भी प्रेस कर सकते हैं। सभी फाइलें और फोल्डर डिलीट होने के बाद आपकी सी-ड्राइव का साइज कम हो जाएगा। आपकी सी-ड्राइव बिल्कुल नॉर्मल हो चुकी होगी।